कोरोना या COVID19 वायरस ने पूरी दुनिया में मानव जीवन के विनाश की एक ऐसी लहर पैदा कर दी है, जिसे रोक पाने में सभी श्क्तिशाली देशों की हालत खराब हो गई है। चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ यह वायरस आज 200 देशों को अपनी चपेट में ले चुका है। अगर इससे बचने का कोई तरीका है तो वह है सिर्फ सावधानी। अगर आप भी इस वायरस से लड़ने में हमारी मदद करना चाहते हैं तो इस लेख में दी जाने वाली जानकारी सभी तक पहुंचाएं ताकी लोग इस वायरस से बच पाएं।

इन्यूनिटी बढ़ाने के लिए पिएं काढ़ा:
कोरोना से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि दिनभर में दो से तीन बार काढ़े का सेवन करें। आप घर में आसानी से काढ़ा बना सकते हैं। कई शोधों में इस बात का दावा किया गया है कि काढ़े का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

हाथ धोने की आदत डालें:
कोरोना वायरस से बचाव के लिए हाथ धोना ही सबसे कारगर तरीका है। कई लोगों ने हाथ धोने के की आदत को फालतू मान लिया हो, लेकिन यही सबसे बढ़िया तरीका है। अगर आप पूरे दिन घर में रहते हैं, तो दिनभर हाथ धोने की कोई जरुरत नहीं है। लेकिन फिर भी खाना खाने से पहले, छींकने और खांसने के बाद जरूर हाथ धोएं।

गुनगुना पानी पिएं:
गुनगुना पानी पीने से डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत होता है। अगर आपका डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत रहेगा तो आपको कोई भी वायरस आसानी से अपनी चपेट में नहीं ले पाएगा। इसलिए इस समय प्रयास करें कि गुनगुने पानी का सेवन किया जाए।

मास्क पहनें:
कोरोना से बचने के लिए मास्क पहनना जरूरी है। कई शोधों में इस बात का दावा किया गया है कि मास्क पहनने से कोरोना वायरस के संक्रमण को रोका जा सकता है। इस समय मास्क पहनना न भूलें।

मुंह, आंख और नाक को हाथ से न छुएं:
अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस मानव शरीर में 3 अंगों के माध्यम से प्रवेश कर सकता है- मुंह, आंख और नाक। इनमें से सबसे ज्यादा संभावना नाक के द्वारा प्रवेश करने का होता है। ऐसे में बेहतर होगा कि मुंह, आंख और नाक को हाथ से छुने से बचें।

हैंड सैनिटाइजर हमेशा अपने साथ रखें:
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए हमेशा अपने साथ एक सैनिटाइजर का पाउच या बॉटल रखें। अगर आप किसी भी सार्वजनिक जगह से जैसे ही आप पर्सनल स्पेस में आते हैं, तो सैनिटाइजर से अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करें।

जरूरी हो तभी यात्रा करें:
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए यात्रा करने से बचें। अगले कुछ समय तक ट्रेन और प्लेन से लंबा सफर न करें तो ही अच्छा है। अगर आपको किसी जरूरी काम से सफर करना ही पड़ रहा है, तो अपनी सुरक्षा के पूरे इंतजाम देख लें।

आइये Corona Virus के सामने की इस लड़ाई में हम सब अपना सहयोग दे।